रोजाना की भाग-दौड़ और काम के बोझ तले दबी जिंदगी में बढ़ता तनाव हमारे दिमाग के साथ-साथ शरीर को भी नुकसान पहुंचाने लगता है। ऐसे में बिगड़ती सेहत को रोकने के लिए जरूरी है, दिमाग को शांत रखना।

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तनाव और अवसाद से छुटकारा पाने के लिए लोग दवाईयों का सहारा लेने लगते हैं लेकिन इनका अत्यधिक सेवन करने से हमारे शरीर पर बुरा असर पड़ता है जो लंबे समय के बाद जाकर पता चलता है।

यदि आप भी काम के चलते या किसी और वजह से थकान और तनाव की परेशानी से जूझ रहे हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए नियमित योगाभ्यास करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

सुखासन - तनाव दूर करने के लिए सुखासन बहुत ही फायदेमंद होता है। रोजाना कम से कम दस मिनट तक इस योगासन को करने से आपका दिमाग शांत रहता है।

मार्जरी आसन - इस आसन को अंग्रेजी में कैट पोज भी कहा जाता है। इससे हमारी रीढ़ की हड्डी और पेट की मांसपेशियों पर खिंचाव पड़ता है और कंधा, कमर और गर्दन को राहत मिलती है।

बालासन - घुटनों के बल बैठें और अपने हाथों को आगे की तरफ ले जाएं। ऐसा करते समय शरीर को भी आगे की तरफ झुकाएं। ऐसा करने से मानसिक शांति मिलती है।

पश्चिमोत्तानासन - इसके लिए पैरों को और पीठ को बिल्कुल सीधा रखें। अब हाथों को पैरों से आगे बढ़ाते हुए खींचें और सिर को नीचे झुकाएं, फिर धीरे-धीरे हाथों को  सामान्य अवस्था में ले आएं।

शवासन - आराम से जमीन पर लेट कर चेहरा सीधा और ऊपर की तरफ रखें। साथ ही हाथों को भी शरीर से लगा कर सीधा रखें और धीमी गति में सांस लेते और छोड़ते रहें।