How to Gain Weight in 1 Month: आजकल अधिकतर लोग अपने मोटापे से परेशान हैं, तो कुछ लोग ऐसे हैं जो दुबले-पतले शरीर की वजह से शर्मिंदगी का सामना कर रहे हैं।

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कमजोर शरीर व्यक्ति की पर्सनालिटी के साथ ही उसके कॉन्फिडेंस लेवल को भी गिरा देता है। ऐसे में अधिकतर लोग अपना वजन बढ़ाने के लिए तरह-तरह के सप्लीमेंट, प्रोटीन पाउडर का सहारा लेते हैं।

लेकिन कुछ लोग प्राकृतिक तरीके से वजन बढ़ाना पसंद करते हैं। अगर आप भी नैचुरल तरीके से अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो एक महीने तक खास डाइट प्लान फॉलो कर सकते हैं।

वैसे तो एक महीने में किसी का भी वजन बढ़ाना काफी मुश्किल होता है। लेकिन अगर सही डाइट प्लान फॉलो किया जाए, तो एक महीने के अंदर धीरे-धीरे वजन बढ़ाने की शुरुआत की जा सकती है।

1. वजन बढ़ाने वाले लोगों को तो नाश्ता हमेशा करना चाहिए। इसमें हेल्दी फूड्स का सेवन करना चाहिए। वजन बढ़ाने के लिए आपको अपने ब्रेकफास्ट में 2-3 अंडे, 2 टोस्ट और एक गिलास फुलक्रीम दूध शामिल करना चाहिए।

2. वजन बढ़ाने के लिए हर 2-3 घंटे में कुछ न कुछ हेल्दी खाना जरूरी खाना चाहिए। वजन बढ़ाने वाले लोगों को मिड मॉर्निंग डाइट भी लेनी चाहिए। इसमें आप कोई भी एक फल, दही के साथ ग्रनोला और नट्स शामिल कर सकते हैं।

3. वजन बढ़ाने वाले लोगों को लंच प्रॉपर करना चाहिए। लंच में आपको अपनी डाइट में में 2-3 रोटी, एक कटोरी सब्जी, एक कटोरी दाल, थोड़ा सा नॉनवेज और एक कटोरी चावल शामिल करना चाहिए।

4. वजन बढ़ाने के लिए शाम का नाश्ता करना भी जरूरी होता है। इसमें आप मिल्कशेक के साथ वेजिटेबल या नॉनवेज सैंडविच चीज लगाकर खा सकते हैं। इससे वजन बढ़ाने में आपको मदद मिलेगी।

5. वैसे तो कहा जाता है कि डिनर हमेशा हल्का खाना चाहिए, लेकिन वजन बढ़ाने वाले लोगों को डिनर भी अच्छी मात्रा में करना चाहिए। डिनर में भी आपको लंच की तरह ही 2-3 रोटियां, एक कटोरी सब्जी, एक कटोरी दाल खानी चाहिए।